SSC MTS Total Form Fill Up 2024: एसएससी एमटीएस 2024 मैं कितने फॉर्म भरे गए है ?

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पदों के लिए 2024 में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। SSC MTS परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर है जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। इस लेख में, हम SSC MTS 2024 के लिए कुल भरे गए फॉर्म की संख्या, एडमिट कार्ड , महत्वपूर्ण तिथियाँ, और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे

एसएससी ने एमटीएस और हवालदार के 9583 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके ऑनलाइन फॉर्म 3 अगस्त 2024 तक भरे गए तथा ऑनलाइन फीस पेय करने की तारिक 4 अगस्त तक थी. तो जानते है SSC MTS 2024 के लिए कितने फॉर्म है.

SSC MTS Total Form Fill Up 2024: कुल भरे गए फॉर्म:

2024 मैं एसएससी द्वारा MTS और हवालदार के पदों मैं  57 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. यदि हम बात करे 2023 की तो 2023 में 26 लाख फॉर्म भरे गए थे. आयोग द्वारा आवेदन की कुल संख्या की घोषणा की जाएगी, जो इस लेख में शामिल की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों को SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना था। पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने थे। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ा। सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद, फॉर्म को अंतिम रूप से सबमिट किया गया।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: ( 27 जून 2024 )
आवेदन की अंतिम तिथि: (3 अगस्त 2024 )
फीस भुगतान की अंतिम तिथि: (4 अगस्त 2024 )
परीक्षा की तिथि: (…… )
आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए: (100 रूपए )
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए: (मुफ्त )

परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस

SSC MTS 2024 की परीक्षा दो स्तरों पर होगी: पेपर-1 और PET/PST (केवल हवलदार के लिए)। पेपर-1 एक ऑनलाइन परीक्षा है, जिसमें वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

SSC MTS हवलदार पेपर-1 परीक्षा पैटर्न

SSC MTS 2024 अधिसूचना के साथ संशोधित पेपर 1 परीक्षा पैटर्न जारी किया गया है। पेपर 1 का पैटर्न दोनों पदों के लिए समान है। यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसे दो सत्रों में विभाजित किया गया है: सत्र-I और सत्र-II। दोनों सत्रों में शामिल होना अनिवार्य है। सत्र-II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की नकारात्मक अंकन होगी, जबकि सत्र-I में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

प्रत्येक विषय के लिए अंक वितरण:

विषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
सत्र 145 मिनट
संख्यात्मक और गणितीय क्षमता2060
तर्कशक्ति क्षमता और समस्या समाधान2060
कुल40120
सत्र 245 मिनट
सामान्य जागरूकता2575
अंग्रेजी भाषा और समझ2575
कुल50150

नोट: SSC MTS लिखित परीक्षा दो सत्रों में विभाजित है। सत्र-I में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, जबकि सत्र-II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक की नकारात्मक अंकन होगी।

SSC MTS Havaldar 2024 चयन प्रक्रिया

SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों को दो चरणों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। प्रत्येक चरण में उम्मीदवार को कट-ऑफ से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। चयन के चरण इस प्रकार हैं:

चरण 1: पेपर-1 (वस्तुनिष्ठ)

चरण 2: शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET)/ शारीरिक मानक परीक्षण (PST) (केवल हवलदार पद के लिए)

उम्मीदवार को प्रत्येक चरण में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

SSC MTS 2024 एडमिट कार्ड

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) पहले SSC MTS आवेदन स्थिति जारी करता है, इसके बाद प्रत्येक चरण के लिए SSC MTS एडमिट कार्ड जारी करता है। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से SSC MTS 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा, क्योंकि उम्मीदवारों को हार्ड या सॉफ्ट कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

SSC MTS 2024 आंसर की

कर्मचारी चयन आयोग SSC MTS टियर 1 परीक्षा के एक महीने बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आंसर की अपलोड करेगा। उम्मीदवारों को अपनी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से SSC MTS आंसर की डाउनलोड करनी होगी।

SSC MTS 2024 परिणाम

SSC MTS 2024 परिणाम विभिन्न स्तरों की परीक्षा संपन्न होने के बाद कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किया जाएगा। उम्मीदवार एसएससी की वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

SSC MTS 2024 कट-ऑफ

SSC MTS कट-ऑफ वह न्यूनतम स्कोर है जिसे परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण में जाने के लिए प्राप्त करना होगा। कट-ऑफ दो बार जारी की जाएगी, पहली बार पेपर 1 (टियर-1) के लिए और दूसरी बार पेपर 2 (टियर-2) के लिए। कट-ऑफ परिणाम घोषणा के साथ जारी किया जायेगा।

SSC MTS 2024 वेतन

7वें वेतन आयोग के बाद संशोधित वेतनमान के अनुसार, ये पद Pay Matrix के Level-1 में आते हैं। ये सामान्य केंद्रीय सेवा ग्रुप ‘C’ के गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रालयी पद होते हैं जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होते हैं।

7वें वेतन आयोग के अनुसार, SSC MTS का इन-हैंड वेतन 18,000 से 22,000 रुपये प्रति माह के बीच होता है, जो नौकरी के पद और आवंटित शहर पर निर्भर करता है।

Leave a Comment